हॉलीवुड में एक्टिंग का जादू बिखेर रही उत्तराखंड की बेटी

अब तक आपने बॉलीवुड में काम करने वाले उत्तराखंडी एक्टर्स के बारे में सुना होगा और देखा होगा… लेकिन आज हम आपको मिला रहे हैं उत्तराखंड की एक ऐसी बेटी से.. जो हॉलीवुड में अपने अभिनय का परचम लहरा रही है। नाम है नवी रावत। नवी रावत उत्तराखंड के उस परिवार से नाता रखती हैं, जिस परिवार का एक बेटा उत्तराखंड सरकार में मंत्री है। और दो बेटे ऐसे हैं, जिन्हें दुनिया पूजती है।

नवलता रावत यानि नवी रावत
नवी रावत का नाम शायद आपने सुना भी नहीं होगा, लेकिन नवी उत्तराखंड के उस घराने से वास्ता रखती हैं, जिस घर का एक लाल उत्तराखंड सरकार में मंत्री है।इस घर के एक लाल को पूरी दुनिया पूजती है। और एक लाल पूरी दुनिया में शांति का मैसेज पहुंचाने में जुटा हुआ है। हम आपको बता रहे हैं नवी रावत की हॉलीवुड जर्नी और उनके परिवार व उत्तराखंड कनेक्शन के बारे में। 

कौन है नवी रावत?
नवी रावत हॉलीवुड और अमेरिकी टेलिविजन की फेमस अभिनेत्री हैं। उन्हें अमेरिकन टेलिविजन सीरीज नंबर्स, OC में उनके किरदार के लिए जाना जाता है। नवी रावत उत्तराखंड के हरिद्वार से वास्ता रखती हैं। हालांकि उनकी पैदाइश और परवरिश अमेरिका की ही है। 5 जून, 1972 को राजाजी रावत और क्लॉडिया रावत ने कैलिफॉर्निया में नवी यानि नवलता को जन्म दिया। अब खुद नवी रावत मां बन चुकी हैं। नवी ने 2012 में ब्रावली नॉल्टे से शादी रचाई और उनका एक बच्चा है।

नवी रावत की हॉलीवुड जर्नी
रावत की हॉलीवुड जर्नी की बात करें तो उन्होंने फीस्ट, द कलेक्शन, लवलेस इन लॉस एंजिलिस और द प्लेबैक सिंगर जैसी हॉलीवुड फिल्में की हैं। अमेरिकन टेलिविजन सीरीज में उन्हें नंबर्स सीरीज के लिए याद किया जाता है। इसमें उन्होंने एक गणितज्ञ का किरदार निभाया था। नवी ने कई सॉन्ग एलबम में भी काम किया है। फिलहाल नवी रावत ने एक्टिंग से ब्रेक लिया है और अपने बच्चे पर पूरा ध्यान दे रही हैं।

नवी रावत का परिवार
नवी रावत उत्तराखंड के उस परिवार से आती हैं, जिसका काफी पुराना इतिहास है। नवी रावत उत्तराखंड के फेमस परमसंत श्री हंस जी महाराज की पोती हैं। उत्तराखंड के कैबिनेट मंत्री सतपाल महाराज और भोले जी महाराज नवी के ताऊ लगते हैं। सिर्फ यही नहीं, नवी के पिता के एक और भाई हैं- प्रेम रावत। प्रेम रावत दुनियाभर में पीस एजुकेटर के नाम से फेमस हैं। 

अमेरिका कैसे पहुंचा उत्तराखंड का परिवार?
परमसंत हंस जी महाराज ने बचपन से ही अपने चारों बेटों को आध्यात्मिक ज्ञान दिया और उन्हें भी इस पथ पर चलाना सिखाया और साथ रखा। 60 और 70 के दशक में हंस जी महाराज ने अमेरिका समेत कई देशों की यात्राएं कीं। लेकिन अमेरिका उनके बेटों को सबसे ज्यादा रास आया। भोले जी महाराज, प्रेम रावत समेत राजाजी रावत भी यहीं बसे। यहां राजाजी रावत ने क्लॉडिया से शादी रचाई। प्रेम रावत ने भी यहीं शादी की।

हंस परिवार का एक और चिराग हॉलीवुड में
ऐसा नहीं है कि सिर्फ नवी रावत ही हॉलीवुड में परचम लहरा रही है। इस परिवार का एक और चिराग हॉलीवुड में है। भोले जी महाराज यानि महिपाल सिंह रावत की बेटी शिवानी रावत हॉलीवुड फिल्में बनाती हैं। शिवहंस पिक्चर्स नाम से उनका प्रोडक्शन हाउस है। उन्होंने हॉटेल मुंबई, बेरूत जैसी कई फिल्मों को प्रोड्यूस किया है। 

वीडियो देखें

 

एक उत्तर दें

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  बदले )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  बदले )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  बदले )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  बदले )

Connecting to %s